जगदीश जी मंदिर, गोनेर जयपुर

श्री जगदीश जी का मंदिर
ग्राम : गोनेर (जयपुर)

जयपुर शहर से करीब 20 KM दूर प्रताप नगर के नजदीक ग्राम गोनेर में श्री जगदीश जी महाराज का अति प्राचीन और सिद्ध मंदिर है जो ग्रामीण जनों के बीच तो बहुत ही प्रसिद्ध है. लोगो का मानना है की यह मंदिर ५०० साल से भी ज्यादा पुराना बना हुआ है और इस मंदिर की पूजा सदियों से चलती आ रही है. यहां एक पुराना फोर्ट भी है जिसमे एक जमाने में राजकीय शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान चलता था..

किवदंती है की श्री जगदीश महाराज की मूर्ति अपने आप जमींन से प्रकट हुई है और फिर बाद मैं इस मूर्ति को विधि विधान के साथ मंदिर मैं स्थापित किया गया था जिसमें जयपुर राजघराने ने भी सहायता की थी..... जगदीश जी के भक्तों में इस मन्दिर की बहुत मान्यता है, यहां श्रद्धालु जो भी मांगता है उसकी इच्छा पूरी हो जाती है. एकादशी को यहां बहुत भीड़ होती है.

मंदिर के पास ही एक तालाब है को बारिश में भरा होता है, एक छोटा सा ग्रामीण मार्केट भी है जहां प्रसाद से सजी दुकानें हैं, परचूनी, चूड़ियों की दुकानें हैं, कृषि संबंधी औजारों की दुकानें यानी आस पास के ग्रामीण लोगों के लिए सभी जरूरी सामान यहां उपलब्ध है. 

एक खास बात है की यहां जिसकी मांग यानी मन्नत पूरी जो जाती है वह भगवान को भोग में मालपुआ, दाल और मिर्च के टपोरे और खीर का भोग लगाकर अपने संबंधीयों और मित्रों को खिलाते है . ये वास्तव में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. यहां इनको बनाने वालों की बहुत सी दुकानें है, आप इनको खरीद कर घर भी ले जा सकते हैं.

यदि आप ग्रामीण जीवन की झलक, ग्रामीण जीवन, पहाड़ का और प्रभु के दर्शन का आनंद चाहते हैं तो जयपुर से इस ग्रामीण मंदिर में जरूर आएं, हां ये चोखी ढाणी और टोंक रोड से करीब 7 KM होगा. जयपुर शहर से लोकल सिटी बस भी आती है. 

ॐ विष्णवे नमः 





 

कोई टिप्पणी नहीं: